सुप्रीम कोर्ट ने मानी दिल्ली सरकार की बड़ी मांग, अस्पतालों में निर्माण कार्य जारी रखने की दी इजाजत

चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली मई से शुरू होगी बाघों की गणना पीलीभीत के राजेश राठौर गीत के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे जागरूक निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज अंतिम तिथि है राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर लखनऊ में विशेष उत्साह, सुरक्षा बल तैनात आज का राशिफल

सुप्रीम कोर्ट ने मानी दिल्ली सरकार की बड़ी मांग, अस्पतालों में निर्माण कार्य जारी रखने की दी इजाजत

Anjali Yadav 03-12-2021 11:58:25

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर वायु प्रदूषण को लेकर शुक्रवार को हुई सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को अस्पतालों में निर्माण कार्यों को जारी रखने की अनुमति दे दी। दिल्ली सरकार ने आज सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर कर शहर में अस्पतालों की निर्माण गतिविधियों की अनुमति देने का आग्रह किया था। इस मामले में आगे की सुनवाई 10 दिसंबर को होगी। 

दिल्ली सरकार ने कहा कि कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर की तैयारी करने और उसका मुकाबला करने के लिए उसने अपने अस्पतालों के बुनियादी ढांचे में सुधार करना शुरू कर दिया था और 7 नए अस्पतालों का निर्माण शुरू कर दिया था, लेकिन निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध के कारण काम बंद हो गया है। इसके अलावा, रोगियों के लाभ के लिए राजधानी में बेहतर स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा प्रदान करने के लिए 19 सरकारी अस्पतालों में काम किया जा रहा है।

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के अपने निर्देशों के अनुपालन की निगरानी के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग द्वारा गठित उड़न दस्ते गठित किए गए हैं।

वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हमने देखा है, पता नहीं यह जानबूझकर है या नहीं, मीडिया के कुछ वर्ग यह दिखाने की कोशिश करते हैं कि हम खलनायक हैं और हम स्कूलों को बंद करना चाहते हैं। आपने (दिल्ली सरकार) कहा था कि हम स्कूल बंद कर रहे हैं और वर्क फ्रॉम होम शुरू कर रहे हैं, लेकिन आज के अखबार देखें। इस दौरान दिल्ली सरकार की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील
अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट से शिकायत करते हुए कहा कि एक अखबार ने विशेष रूप से बताया है कि कल की अदालत की सुनवाई आक्रामक लड़ाई थी और मानो अदालत प्रशासनिक कर्तव्य संभालने की धमकी दे रही हो।

जानकारी के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर वायु प्रदूषण को लेकर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल करते हुए कहा कि उसने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के अपने निर्देशों के अनुपालन की निगरानी के लिए एक प्रवर्तन कार्य बल का गठन किया है। आयोग ने कहा कि उसने अपनी वैधानिक शक्ति का प्रयोग करते हुए पांच सदस्यों का एक प्रवर्तन कार्यबल का गठन किया है और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए 17 उड़न दस्ते का गठन किया गया है।

आयोग ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि अगले 24 घंटों में उड़न दस्तों की संख्या बढ़ाकर 40 कर दी जाएगी। उक्त उड़न दस्तों ने दो दिसंबर से ही काम करना शुरू कर दिया है और 25 स्थलों पर औचक निरीक्षण किया है। हलफनामे में कहा गया है कि प्रवर्तन कार्य बल स्वयं गैर-अनुपालन / चूक करने वाले व्यक्तियों / संस्थाओं के खिलाफ दंडात्मक और निवारक उपाय करने की शक्तियों का प्रयोग करेगा। इसमें कहा गया है कि उड़न दस्ते सीधे आयोग के प्रवर्तन कार्य बल को रिपोर्ट करेंगे।

आयोग ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि एनसीआर में स्कूल और कॉलेज अगले आदेश तक बंद रहेंगे, केवल परीक्षा और लैब प्रैक्टिकल आदि आयोजित करने को छोड़कर आवेदन के लिए केवल ऑनलाइन मोड की अनुमति होगी।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :